What is WiFi? WiFi क्या हैं और WiFi काम कैसे करता हैं?

WiFi क्या हैं(What is WiFi? ) और WiFi काम कैसे करता हैं, अगर आप इन सभी सबलो से अनजान हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं, इस आर्टिकल में मैंने आपको WiFi क्या हैं? यहाँ काम कैसे करता हैं, और इसका पूरा नाम क्या होता हैं सभी जानकारी दी हैं, यदि आप जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पड़े आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी इसमें मिल जाएगी.

इसे भी पड़े: What is Website? Website क्या होता हैं?

What is WiFi? WiFi क्या हैं और यहाँ  काम कैसे करता हैं?

दोस्तों आज कल हर कोई WiFi का उपयोग कर रहा हैं. चाहे वो Data का लेनदेन में हो या WiFi का Use करके Internet चलने में हो, आपको बड़े शहरो में जगह जगह पर Free WiFi लिखा मिल जाता हैं और रेलवे स्टेशन जैसे बहुत से जगह पर आपको Free WiFi मिल जाता हैं ऐसे में आपको WiFi के बारे पूरी जानकारी होनी चाहिए. तो चलिए जानते हैं की WiFi क्या होता हैं.

What is WiFi? WiFi क्या हैं?

What is WiFi

इसे भी पड़े: What is LiFi? LiFi क्या होता हैं?

WiFi का Full Form यानि की WiFi का पूरा नाम Wireless Fidelity है. यहाँ एक Wireless Network हैं जिसका उपयोग Electonic माध्यम से Data या Information का अदन प्रदान करने में किया जाता हैं. इस Network के माध्यम से आप अपने Computer या Mobile को इससे जोड़कर डाटा का लेनदेन कर सकते हैं. WiFi का kaam होता हैं आपको एक Wirless Network उपलब्ध करने का जिससे आप अपने अलग अलग Device को जोड़ कर डाटा का लेनदेन कर पाए.

इसके माध्यम से आप एक सिमित स्थान के अंदर Internet से का इस्तेमाल कर सकते हैं आजकल हर कोई WiFi के जरिये Internet का इस्तेमाल कर रहाँ हैं और इसके साथ साथ Data का लेनदेन भी कर रहे हैं. आजकल अधिकतर लोग अपने mobile से किसी और के Mobile में Data को भेजने में या फिर Data को लेने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहा हैं. जैसे आप Share it और Xender से करते हैं.

WiFi क्या हैं और कैसे काम करता हैं?

सबसे पहले WiFi technology को इस्तेमाल करने के लिए हमे एक Electronics Device की जरुरत पड़ती हैं जिसको Wireless Transmitter/Hub/Router कहते हैं. यहाँ Device WIFi Network को Create करता हैं. इसके अन्दर कुछ compunents होते हैं. जिससे एक Limited Area में WLAN (Wireless Local Area Network) जो की Redio Waves के Form में  बन जाता हैं अब इस Area में जितने भी Device में WiFi Adapter लगे होंगे उन्हे हम आसानी से इस Network में Connect कर सकते हैं.

इसे भी पड़े: What is CRT? CRT क्या होता हैं?

तो अब बात आती हैं की WiFi Network बन जाने के बाद क्या हम अब अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर Internet Chala पाएंगे. तो दोस्तों ऐसे में जबाब होगा नहीं क्युकी WiFi सिर्फ आपको एक Network Provide कर रहा है.

अगर आप WiFi से Internet चलाना चाहते हैं तो आपको अपने Wireless Transmitter/Hub/Router को BroadBand के साथ Connect करना होगा. इससे आपको Physical माध्यम से ही जोड़ना होगा.

अब BroadBand Connect हो जाने के बाद आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर जिसपे भी Internet चलाना चाहते हैं. बड़े ही आसानी के साथ WiFi के जरिये चला पाएंगे. इस नेटवर्क की Range 10 से 20 Meter तक की होती हैं. जोकी बाकी Wireless Network’s की तुलना में बहुत ज्यादा हैं।  

आपने क्या सीखा ?

दोस्तों मैंने अपनी तरफ से पूरी कोसिस की हैं की आपको WiFi यानि की Wireless Fidelity नेटवर्क के बारे में समझाने की अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई प्रशन के तो आप मुझसे जरुर पूछे में आपकी मदत जरुर करूँगा.

sanjayb575

A Professional Blogger, Website Designer and Developer. By Education, a Software Engineer. Sanjay Completed his B.Tech in 2014 form Uttarakhand Technical University.

Leave a Reply

Close Menu