What is Website? How To Make A Website? Explain in Hindi

What is Website? Explain in Hindi

What is website? Website किसे कहते हैं, और ये कितने प्रकार के होते हैं दोस्तों अगर आप इन सबलो को search करते हुए यहाँ पे आये हैं तो बिलकुल सही जगह पर आये हैं, क्योकि इस आर्टिकल को पड़ने के बाद आपके सारे सबलो के जबाब आपको मिल जाएगा.

दोस्तों आज के टाइम पर हर कोई किसी न किसी माध्यम से आप और हम जाने अंजाने internet के साथ जुड़े हुए है, और हर किसी को पता हैं की internet वेबसाइट होते हैं और हमे internet पर किसी भी काम को करने के लिए इन Websites की मदद लेनी पड़ती हैं, पर दोस्तों बहुत कम लोगो ही पता हैं की वेबसाइट Real में किसे कहते हैं और ये कितने प्रकार के होते हैं और इससे कैसे बानाया जाता हैं. तो दोस्तों  चलिए जानते Website के बारे में.

What is Website? वेबसाइट किसे कहते हैं?

What is website in hindi

दोस्तों सीधी बात करे तो Website एक Collection हैं बहुत सारे Web Pages का, मतलब की internet पर एक यैसी जगह या येसा address जहा पर बहुत सारे webpages को एक साथ रखा गया हो, उस जगह या address को वेबसाइट कहा जाता हैं example के लिए दोस्तों हम अगर बात करे तो आप जो ये आर्टिकल पड़ रहे हैं, यहाँ एक web page हैं और ऐसे ही बहुत से सरे web pages को हमे www.hindimyself.com नाम के एक address पर रखा हुआ हैं, जिसे हम एक वेबसाइट बोलते हैं. तो आश करता हूँ की अब आप समझ गए होंगे की वेबसाइट क्या होता हैं और किसे कहा जाता हैं. तो चलिए अब आपको web pages के बारे में भी बता देते हैं, की web page किसे कहते हैं कैसे इससे बनाया जाता हैं और ये कितने प्रकार के होते हैं. तो चलिए जानते है web page के बारे में.

What is Webpage?

web Page

दोस्तों Internet आप कुछ भी Open करते हैं, वो एक Webpage ही होता हैं, जैसे की आप इस आर्टिकल को पड़ रहे है, ये भी एक web page ही हैं, जो की www.hindimyself.com नाम की वेबसाइट में स्टोर हैं. जैसे की ऊपर हमने बात करी हैं की इन्ही web pages के collection को वेबसाइट कहा जाता हैं.

तो दोस्तों आपके मन में अब ये बात आ रही होगी की ये web page बनते कैसे हैं, और कोन इससे बनता हैं. तो चलिए हम इसके बारे में भी जान लेते हैं.

How To Make A Website?

दोस्तों जैसे की अभी आपने पड़ा की बहुत सारे web-pages को मिलाकर एक website बनता हैं, वेबसाइट को बनाने के लिए हमे अलग अलग बहुत सारे web pages बनाने पड़ते हैं, तो फिर सबाल ये आता हैं की web pages को कैसे बनाते हैं तो चलिए उसी के बारे में बात करते हैं.

web page को HTML नाम के progaramming language में बयाना जाता हैं. जो इससे बनता हैं उससे website Developer कहा जाता हैं. web page को बनाने के लिए HTML में बहुत सारे codes लिखे जाते हैं, जो की internet और हमारा कंप्यूटर आसानी से समझ जाते हैं. और web page को पड़ने के लिए हमे web browser की जरुरत पड़ती हैं. दोस्तों हमने web browser के बारे में इससे पहले आर्टिकल बताया हैं, आप नीचे दिए link पर क्लिक करके आप web browser के बारे जान सकते हैं.

What is Web Browser- Explain in Hindi?

Types of Web Pages:

दोस्तों अगर हम Web page के Types की बात करे तो, मुख्य तौर पर Web Page दो टाइप के ही होते हैं

1.Static Web-Page:

दोस्तों Static Web-Page इसके नाम से ही आपको लग रहा होगा की हम किस के बारे में बात करने वाले हैं, तो Static Web-Page वो page होते हैं, जिसमे Web-Developer द्वारा बनाये गए Content को आप सिर्फ देख व पड़ सकते हैं user या मतलब आप इसमें कोई changes या फिर कुछ update नहीं कर सकते हैं, इससमे आप सिर्फ Content को पड़ सकते हैं, ऐसे Web-Pages को Static Web-Page कहा जाता हैं. इन pages content हमेसा Static ही रहता हैं, जो की कभी change नहीं होता हैं. तो आशा करता हु की आपको Static Web-Page के बारे में समझ आ गया हैं.

2.Dynamic Web-Page

तो दोस्तों चलिए अब जानते हैं की Dynamic Web-Page क्या होता हैं, दोस्तों जैसे की आपने static web page के बारे में अभी पड़ा ये बिलकुल उसका उल्टा होता हैं. Dynamic में user यानिकी आप अपना इनपुट दे सकते हैं और आप content को change और update कर सकते हैं. Dynamic Web-Page में Content change होते रहते हैं. अगर में example की बात करू तो www.facebook.com एक बहुत ही बढ़िया उदहारण हैं जिसे आप अपने use करते हैं, इसमें आप अपने हिसाब से अपने profile और भी बहुत कुछ अपने हिसाब से change update कर पाते हैं. और आप अपने Home page पर अपने दोस्तों के update को देख पाते हैं. दोस्तों यह पर home page की बात की जा रही हैं तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं की ये क्या होता हैं.

Home page:

दोस्तों home page एक वेबसाइट का Main page होता हैं. जिसे आप web-page को ओपन करते ही देखे हैं जैसे की आप जब अपने web browser पर कोई वेबसाइट का address लिख कर enter करते हैं तो उस वेबसाइट पर जो पहला page ओपन होता हैं उसे उस वेबसाइट का Home कहते हैं. जैसे आप अपने browser पर www.hindimyself.com लिखते हैं तो जो page ओपन होता हैं use इस वेबसाइट का home page कहेंगे. home page को वेबसाइट के Root Directory में रखा जाता हैं और बाकी सरे web-pages इससे जुड़े हुए रहते हैं.

Search Engine:

What is search engine

दोस्तों search Engine एक ऐसा web program होता हैं जो use द्वारा लिखे  गए keywords को www(world wide web) के database में search करता हैं और search किये गए रिजल्ट को user के सामने search view page पर दिखता हैं. आपको भी अगर कुछ जानकारी चाहिए होती है तो आप इन web पर ही जा कर अपने जानकारी को search करते हैं. उदाहरण के लिए www.google.com एक बहुत ही बढ़िया उदहारण हैं. इसके अलावा भी बहुत से search Engine internet पर उपलब्ध हैं. जैसे yahoo और bing. आशा करता हु की आप समझ हाय होंगे की search engine किसे कहा जाता हैं.

Domain:

दोस्तों Domain name एक वेबसाइट के नाम को कहते हैं, internet में सभी वेबसाइट के ip address होते हैं. और बहुत सारे ip address को याद रख पाना हमारे लिए posible नहीं हो सकता हैं, तो Domain name वेबसाइट को एक नाम प्रोविडे करता हैं जो की latters और numbers के रूप में होता हैं जिसके जरिये आप और हम किसी भी वेबसाइट के नाम को आसानी से  याद रख पाते हैं. www.google.com इस वेबसाइट से आप सभी परिचित होंगे इस web site में google.com वेबसाइट का domain हैं. ठीक उस्सी प्रकार हम अपनी वेबसाइट की बात करे तो www.hindimyself.com जिसमे hindimyself.com इस वेबसाइट का Domain name हैं. दोस्तों last का ये .com वेबसाइट की extention होती हैं  जो की वेबसाइट की  Class को Defiend करती हैं. तो चलिए कुछ extention के बारे में जान लेते हैं.

  • .COM – Commercial  इसका use Commercial use के लिए की जाती हैं.
  • .IN – India ये वेबसाइट इंडियन वेबसाइट होती हैं .in का use india में ही वेबसाइट को चलने के लिए किया जाता हैं.
  • .GOV – Government येसे वेबसाइट का use Government organization अपने वेबसाइट में करती हैं.
  • .EDU – Education  इन वेबसाइट का use Educational Institute में किया जाता हैं.
  • .ORG – Organization ऐसे वेबसाइट का use Organizational वेबसाइट में किया जाता हैं.
  • .MIL – Military  यैसे वेबसाइट का use केवल मिलिट्री में ही किया जाता हैं.
  • .NET – Network ऐसे वेबसाइट का उपयोग नेटवर्किंग organization में किया जाता हैं.

Type of Websites:

दोस्तों आप और हम रोज internet का उपयोग करते हैं, किसी न किसी जानकारी को हासिल करने के लिए  करते हैं इसमें बहुत Types के वेबसाइट होते हैं, जैसे की Blog/Website Information Website, search engine वेबसाइट social media वेबसाइट और बहुत types के web site आप और हम रोजाना Visit करते हैं किसी न किसी कारण से तो चलिए इनके बारे में बिस्तर में जान लेते हैं.

Search Engine :

ये websites आपको इन्टनेट में data को search करने का  Plateform provide करती हैं, जिसकी मदद से आप इन्टरनेट पर अपने सवालो को खोज पाते हैं उदाहरण की बात की जाये जो Googe सबसे बढ़िया उदहारण होगा जिसे आप सभी अच्छे से जानते हैं. इसके अलावा Yahoo और Bing भी इसके उदहारण हैं,

 Social Network :

दोस्तों आज कल social नेटवर्क वेबसाइट पुरे दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाला वेबसाइट हैं. इन वेबसाइट का use करके आप अपने दोस्तों से connect हो सकते हैं और उनके साथ अपने बहुत सरे informaton को Share कर सकते हैं. social Network का सबसे बढ़िया उदहारण Facebook हैं

Blogs :

Blogging Websites का उपयोग इनफार्मेशन को internet पैर Share करने के लिए होता हैं. इसका use कोई भी कर सकता हैं blogging वेबसाइट को बहुत आगल आलग purpuse से बनाया जाता हैं इसका use information और Education को बाकी लोगो तक पहुचने में किया जाता हैं. www.toptenknowledge.com यहाँ एक बहुत अच्छा उद्दहरण हैं blogging वेबसाइट का इस वेबसाइट में आपको बहुत सारी knowledge मिल जाएगी.

Personal Website:

ऐसे वेबसाइट का use Celebrities और Political Pertion ही करते हैं. ये किसी persion के बारे में इनफार्मेशन और उनसे direct connect होने की facilities provide करता हैं. उदहारण के लिए हम https://www.narendramodi.in/ इस वेबसाइट की बात कर सकते हैं.

E-Commerce Website :

e-Commerce वेबसाइट उन Website को कहा जाता हैं जिसकी मदद से आप ऑनलाइन Shopping यानि की जिसके मदद से आप Online घर बैठे बैठे ही अपने जरुरत के सामान खरीद पाते है. ऐसे वेबसाइट को e-कॉमर्स वेबसाइट कहा जाता हैं. उदहारण के लिए https://www.flipkart.com और https://www.amazon.in/ आप इन वेबसाइट को अच्छे से जानते होंगे.

Forum Website:

ऐसी वेबसाइट में आप register होने के बाद आप प्रशन पूछ सकते हैं  जिसकी जानकारी आपको चाहिए होगी बाकि user जिनको जानकारी होगी वो आपको जानकारी और अपनी राय  आपको देते हैं. और आप भी दुसरो के पूछे गए सबलो की जानकारी आप दे सकते हैं. इसके लिए सबसे बढ़िया उदहारण https://stackoverflow.com/ ही होगा, जिसमे आप लॉग इन कर के अपने प्रशन पूछ सकते हैं और जबाब भी दे सकते हैं.

 तो दोस्तों आशा करता हूँ की मेरे द्वारा दी गयी ये जानकारी आपको पसंद आई होगी आप हममे अपनी राय नीचे comment करके जरुर बताये धन्यबाद.

sanjayb575

A Professional Blogger, Website Designer and Developer. By Education, a Software Engineer. Sanjay Completed his B.Tech in 2014 form Uttarakhand Technical University.

Leave a Reply

Close Menu