What is Web Browser- Explain in Hindi

What is Web Browser- Explain in Hindi

What is Web Browser– Browser या web Browser क्या होता हैं. और इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं. दोस्तों Internet Web Browser का use Internet पर किसी वेबसाइट या Url को Open करने के लिए किया जाता हैं. इसी के जरिये हम internet पर किसी भी चीज के search कर पाते हैं.  दोस्तों Web Browser को internet पर किसी वेबसाइट या server से जोड़ने के लिए बनाया गया है. इसके जरिये हम किसी भी वेबसाइट या server के साथ जुड़ के information data एकत्र कर सकते हैं. चलिए जानते हैं. की Web Browser होता क्या हैं?

What is Web Browser- वेब ब्राउज़र क्या होता हैं?

What is Web Browser? How it Work. दोस्तों Internet Web Browser एक Application Software हैं जो की किसी device या system में internet को Use करने के लिए install किया जाता हैं. जब  डिवाइस को internet से जोड़ा जाता हैं. उससे बाद हम web ब्राउज़र का use कर पाते है. बिन Internet के हम web Browser का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.  web ब्राउज़र internet पर मौजूद Websites और Web Pages को देखने या Access करने का काम करती हैं. ये web page के सारे Contents, जैसे Text, Images, और Videos को translate करता हैं. ये सारे contents को server से डाउनलोड कर के हमारे डिवाइस के Screen पर Show करता हैं. हमे सिर्फ Browser के address Bar में उस web page का Url लिख के search करना होता हैं. उसके बाद Browser उस web page को Device के Screen पर दिखा देता हैं.

दोस्तों Browser हमे WWW(World Wide Web) से जोड़ता हैं. जहा पर website के सारे contents कंप्यूटर की भाषा में होते हैजिसे HTML भी कहा जाता हैं. Browser Computer की भाषा को Translate करता हैं.  जिससे की Internet User को Contents को पड़ने में आसानी हो सके. web ब्राउज़र बहुत types के होते हैं. कुछ Web Browser सिर्फ Text को translate कर पाता हैं. और कुछ ब्राउज़र Videos, Animation, और Images को भी Support करते हैं.  चलिए Browser की History इतिहास के बारे में जानते हैं.

History of Web Browser- वेब ब्राउज़र का इतिहास:

दोस्तों Web Browser का आविष्कार तब हो गया था. Tim Berners-Lee ने 1990 में पहला Web Browser बनाया था. जिसका नाम Worldwideweb रखा गया था.  धीरे धीरे उसके बाद बहुत सारे बड़े बड़े Browser बनाये गए जिसमे Bookmark, History, Audio-Video Support के features डाले गए थे. अभी के टाइम पर हमारे पास बहुत सरे Option उपलव्ध हैं जो की बहुत ही अच्छी features और services दे रही है, दोस्तों 1990 के टाइम पर Netscape Browser को पीछे करके Microsoft कंपनी का web browser जिसका नाम Internet Explorer बहुत आगे बड़ चूका था, जिसे लोगो ने काफी पसंद भी किया था .

अभी मार्किट में दोस्तों web browser में बहुत competition है, जिनको लोग बहुत पसंद भी करते है, सभी browser अपना service बहतर करने में लगे हुए हैं. जिनमे से कुछ Popular Web Browser जैसे – Google Chrome, Mozilla FireFox, Safari, Opera आदि, दोस्तों इन सभी का काम internet surfing या internet चलने का ही होता हैं.

Web Browser काम कैसे करता हैं?

दोस्तों web browser की मदद से हम web page को अपने screen पे देख पाते हैं. ये web pages एक web protocol से बने होते हैं. दोस्तों protocol का मतलब rules होता हैं. दोस्तों किसी भी भाषा को लिखने या पड़ने के कुछ नियम होते हैं. ठीक उसी प्रकार web browser को हमारी बात समझने के लिए कुछ rules या web protocol होते हैं. जिनको हम HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) कहा जाता हैं. HTTP web server को बताता हैं की web page के contents को format और Transmit करना हैं. user के द्वारा दिए गए command के अनुसार web server और web browser किसको क्या करना हैं.

दोस्तों HTTP की मदद से web clients और web server को जोड़ा जाता हैं. जब user web browser के address bar में कोई एक web address लिखता है तब web browser उस address को एक http command के रूप में web server को भेज देता हैं. request के अनुरूप web page को web server user के browser को भेज देता हैं. उसके बाद हमारा web browser उससे translate कर के हमारे screen पर Display करा देता हैं. जिससे की user आसानी से browser से जुड़ कर उस web page को पड़ पता हैं.

तो दोस्तों web browser क्या है और ये काम कैसे करता हैं इसकी पूरी जानकारी आपको मैंने इस आर्टिकल में दे दि हैं. अगर आप के मन में अभी भी कोई सबाल आ रहा हैं तो आप नीच कमेन्ट box में कमेन्ट कर के जरुर बताये.

Leave a Comment