What is UPS? UPS क्या हैं? Explain in Hindi

What is UPS? UPS क्या हैं? Explain in Hindi

हेल्लो दोस्तों, अगर आप What is UPS और UPS क्या हैं? इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं. इस आर्टिकल में मैंने आपको UPS क्या हैं और कंप्यूटर में UPS का क्या काम होता हैं, और भी UPS से जुड़ी महत्बपूर्ण जानकारी बताई हैं. अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पड़े. इसे पड़ने के बाद आपको UPS की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

What is UPS? UPS क्या हैं?

दोस्तों UPS का पूरा नाम Uninterruptible Power Supply हैं. UPS एक हार्डवेयर डिवाइस है जो पावर आउटेज (ब्लैकआउट), ब्राउनआउट, या पावर में बढ़ोतरी के मामले में बैकअप पावर सोर्स प्रदान करता है। इसे Battery Backup के रूप में भी जाना जाता है। यह कंप्यूटर को तब पॉवर देता है जब अचानक मुख्य सप्लाई से पॉवर कट जाती है । यूपीएस के अन्दर एक बैटरी लगी होती है जो की 20-40 मिनट तक पॉवर दे सकती है । इससे हमें यह लाभ होता है कि जब मुख्य सप्लाई से पॉवर आनी बन्द हो जाती है उस समय हम कंप्यूटर को ढंग से बन्द कर सकते हैं ।

आम तौर पर UPS एक PC Personal Computer को मुख्य पवार फेल होने पर कुछ मिनटों के लिए ऑन रखता हैं जिससे की आप अपने Computer में अपने डाटा को सेव कर सके और अपने कंप्यूटर को सही ढंग से शट डाउन कर पाए.

जब मुख्‍य पावर चली जाती है तो बैकअप के रूप में कार्य करने के साथ ही, अधिकांश बैटरी बैकअप डिवाइस कंडीशनरके रूप में भी कार्य करते हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि आपके कंप्यूटर और एक्सेसरीज़ को मिलने वाली पावर ड्रॉप या सर्जेस से मुक्त हो।

यदि कंप्यूटर को लगातार पावर सप्‍लाई नहीं मिल रहा है, तो अक्सर नुकसान हो सकता है। यूपीएस को आमतौर पर कंप्यूटर, डेटा सेटर्स, कम्‍युनिकेशन इक्विपमेंटस् या अन्य इलेट्रिकल डिवाइसेस जहां अप्रत्याशित पावर डिस्रप्शन से नुकसान या डेटा लॉस हो सकता हैं, इस्‍तेमाल किए जाते हैं।

What is CPU? Explain in Hindi

What is GPU? GPU क्या हैं?

सॉफ्टवेयर क्या है What is Software?

UPS के अंदर एक या अधिक बैटरीज होती हैं,जो की  उनसे कनेक्‍ट डिवाइसेस को पावर प्रोवाइड करते हैं, जब मुख्‍य आउटलेट कि पावर उपलब्ध नहीं होती, तब यहाँ बैटरीज कनेक्टेड डिवाइसेस को पॉवर प्रदान करती हैं। यह बैटरीज़ रिचार्जेबल और इसे आप कभी भी बड़े ही आसनी से बदल सकते हैं।

UPS के सामने आमतौर पर डिवाइस को ऑन और ऑफ करने के लिए एक पावर स्विच होता है। बड़े UPS में एक या एक से अधिक अतिरिक्त बटन होते हैं या टच पैनल भी होता हैं, जो विभिन्न टास्‍क को डिस्‍प्‍ले करते हैं। कुछ हाई एंड UPS में अक्सर LCD स्क्रीन भी होती हैं जो बैटरी कितनी चार्ज हुई हैं, कितने पावर का उपयोग किया गया हैं आदि इनफॉर्मेशन को डिस्‍प्‍ले करती हैं।

UPS क्यों आवश्यक हैं?

कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जिनमे देता का लेनदेन किया जाता हैं या फिर जिसमे डेटा प्रोसेसर, इस तरह के डिवाइसेस को इंटरप्शन फ्री पावर सप्‍लाई कि आवश्यकता होती हैं, क्योंकि यह डिवाइसेस Memory और Processor के साथ डेटा को हैंडल करते हैं।

दोस्तों जैसे की हम जानते हैं कीये डिवाइस पॉवर सुप्लाई के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप शट डाउन किये बिना कंप्यूटर के पॉवर सुप्लाई को सीधे बंद कर देते हैं तो आप अपना डेटा खो देंगे और आपका ऑपरेटिंग सिस्टम भी ख़राब हो सकता हैं, तो इस समस्सया से बचने के लिए इन्टरप्शन फ्री पावर सप्‍लाई प्रदान करना आवश्यक है। इसीलिए UPS का उपयोग आवयशक हैं.

Types of UPS in Hindi:

1. The Standby UPS:

Standby UPS इसका उपयोग सबसे ज्यादा पर्सनल कंप्यूटर में किया जाता हैं यहाँ UPS केवल तब शुरू होता हैं जब मैं पॉवर फेल हो जाती हैं, इसीलिए इसका नाम Standby हैं 

2. The Line Interactive UPS:

The Line Interactive UPS ये UPS भी काफी common design हैं. इसका इस्तेमाल small business, web, और departmental servers में किया जाता हैं. ये UPS Battery-To-AC Power Converter (inverter) को हमेशा UPS के Output के साथ connected होना होता हैं. जब input की AC power normal होती हैं. तब ये inverter को reverse order में operate करा रहा होता हैं, जिससे की  वो charge हो रहा होता हैं. और जब input power fails हो जाता हैं, तब transfer switch खुल जाता हैं और power battery से UPS output की और flow होने लगती हैं, यहाँ  inverter हमेशा ON रहता हैं.

3. Standby On-Line Hybrid

Standby On-Line Hybrid Inverters को “On-Line” UPS भी कहा जाता हैं. इन UPS का उपयोग 10KVA के नीचे किया जाता हैं. इसमें भी standby DC-to-DC Converter battery को switched on रखता हैं जब main AC power failures को detect किया जाता हैं तो power battery से UPS DC power supply देता हैं.

Leave a Comment