What is Tor Browser? Explain in Hindi

What is Tor Browser? (What is Tor Browser? Explain in Hindi.)Tor Browser काम कैसे करता हैं, Tor Browser को Download और use कैसे करते हैं. दोस्तों  इन सारे सवालो के जबाब आज आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला हैं. इस आर्टिकल को आप   पूरा पड़ने के बाद आपके मन में उठ रहे सारे सवालो के जवाब आपको मिल जायेगा.  तो चलिए जानते हैं.

What is Tor Browser

What is Tor Browser-टोर ब्राउज़र क्या होता हैं?

Tor का पूरा नाम The Onion Router होता हैं. दोस्तों इस browser का use internet पर अपनी गोपनियेता को बनाये रखने के लिए, ip Address को छुपाने के लिए किया जाता हैं. ये एक Open Souress यानि की फ्री Software हैं। ये browser आपकी IP address को change कर के एक नई IP दे देता हैं जिससे आपकी डिटेल change हो जाती हैं. कोई आपको Track नहीं कर पाता हैं. आप बड़े ही आसानी के साथ किसी भी वेबसाइट को use कर पाते हैं, जैसे की बहुत से देशो में Torrent वेबसाइट और Youtube जैसे वेबसाइट Government द्वारा block किये गए हैं. वह के लोग इन वेबसाइट को use करने के लिए Tor browser का ही use करते हैं. इसका ज्यादातर use Hackers करते हैं अपने target को access करने के लिए.

ये भी पड़े:- What is Web Browser- Explain in Hindi

Tor Browser काम कैसे करता है?

दोस्तों Tor Browser Onion(प्याज) के concept पर काम करती हैं. जैसे Onion(प्याज)  बहुत सारी Layers से मिलकर बनी होती हैं.  ऐसे ही इस ब्राउज़र मे बहुत सारी IP’s की layers होती हैं जिससे आपकी पहचान छुपाई जाती है और जब आप internet पर कोई website खोलते है तो आपकी असली पहचान को छुपाया जाता है जिससे उस website के admin को (मालिक को) आपकी असली पहचान के बारे मे पता नहीं चल पाता है | उसको जो है पहली IP पता चलती है और जो पहली IP है वह दूसरी IP से ढकी होती है , दूसरी IP तीसरी IP से और तीसरी IP चौथी IP से ऐसे ही आपकी असली IP का उस admin को पता नहीं चल पाता है |

ये भी पड़े:- What is Hacking? Explain in Hindi

उदाहरण के लिए पहली IP अमेरिका की होगी तो दूसरी IP किसी और देश की होगी ऐसे ही बहुत सारी IP’s के अंदर आपकी असली IP छुपी होती ताकि system Confuse हो जाये और आपकी असली IP ना पता कर पाए जिस वजह से आपकी असली IP को Track कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है | आसान से शब्दों मे हम यह कह सकतें हैं की टोर ब्राउज़र  द्वारा आप अपनी असली IP को Track होने से बचा सकतें हैं |

Why Tor browser is so slow ?

दोस्तों Tor Browser बाकि सभी browsers की तुलना में बहुत Slow हैं . यहाँ software सीधे किसी सर्वर से connect करने के बजाय, circuit के प्रत्येक relay के बीच एक कनेक्शन बना देता है जिस वजह से यह धीमा हो जाता है और Tor देशों में relay के साथ circuit बनाने की कोशिश करता है जो connection को और अधिक यात्रा  करने पर मजबूर करता है और उसे धीमा कर देता है | इसी लिए बाकीब्राउज़र की तुलना में यहाँ काफी Slow होता हैं.

तो दोस्तों अब आपको Tor Browser के बारे में पता चल गया हैं. अगर अभी  कोई सवाल आपके मन में आ रहे हैं तो आप मुझसे नीचे comment करके पूछ सकते हैं.

sanjayb575

A Professional Blogger, Website Designer and Developer. By Education, a Software Engineer. Sanjay Completed his B.Tech in 2014 form Uttarakhand Technical University.

Leave a Reply

Close Menu