सॉफ्टवेयर क्या है What is Software? Explain in Hindi

आखिर क्या हैं Software?(What is Software) दोस्तों आज के Time पर Software हमारे दैनिक जीवन में बहुत बड़ी भूमिका बन गयी हैं। हम दिन भर में बहुत सारे Software’s का use करते हैं। दोस्तों अगर आप एक Smartphone या कंप्यूटर का use रोज करते है तो आपको रोज बहुत से Software’s का use करना पड़ता है। दोस्तों इन Software’s ने हमारे जीवन को बहुत सरल बना दिया है, अब हमे कम समये में आधिक से अधिक काम इन Software की मदद से करे सकते है।

What is Software

सॉफ्टवेयर क्या है What is Software?

हम Software के द्वारा Internet के जरिये बहुत से काम घर बैठे ही कर सकते है। जैसे की रेलवे टिकट बुक करना और बिल जमा करना अब इसके लिए काउंटर पर जा कर लाइन लगाने की जरुरत नहीं होती है ये सब इन Software की मदद से ही Possible हो पाया है। पहले हम चिट्टी लिखने के लिए Paper और पेन का use किया करते थे। और अब MS WORD में यहाँ सब Possible है, इसी प्रकार हम गाना सुनने के लिए रेडियो या म्यूजिक प्लेयर की जगह Google Music जैसे एप्लीकेशन Software का use कर रहे हैं। इसी तरह किसी चित्र को बनाए के लिए Paper पेंसिल की जगह MS Paint या Photoshop जैसे सॉफ्टवेयर की मदद से अच्छा काम कर पते है। दोस्तों ऐसे बहुत से उदहारण है। अब हर तरीके के काम को करने के लिए सॉफ्टवेर बनाये गए है, यहाँ तक दोस्तों आपको internet से interface करने वाला आपका Web Browser ये भी एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर हैं।

दोस्तों आपके कंप्यूटर या मोबाइल के Screen पर जितने भी icons Show होते है। आईए जानते है की सॉफ्टवेयर  क्या होते हैऔर इन्हें कैसे बनया जाता है।

सॉफ्टवेयर क्या है What is Software?

Software किसे कहते हैं? दोस्तों सॉफ्टवेयर एक बहुत सारे programs का कलेक्शन है जो की एक Specific कार्य को करने के लिए बना होता हैं। “Software is A Set of Programs or Instruction Which Perform a Specific Task”। दोस्तों कंप्यूटर में हममे किसी भी Task कार्य को करने के लिए सॉफ्टवेयर की जरुरत होती हैं।

जैसे हममे कुछ भी टाइप या लिखना होता है तो हम Ms Word का use करते है. Internet चलते के लिए Web Browser और किसी विडियो को देखने के लिए VLC प्लेयर या Media प्लेयर का उपयोग करना पड़ता है।

दोस्तों अब बात करते है की आखिर ये Software’s बनते कैसे हैं. और कोन इससे बनता हैं।

How to Create Software?

तो दोस्तों सॉफ्टवेयर को बनाने या डेवेलोप करने के लिए Programming Language का use किया जाता है। इन Programming Language में किसी Specific Task के लिए Codes लिखे जाते है। दोस्तों इन Codes को लिखने के लिए Programming Language की knowledge होनी चाहिए। तो दोस्तों जिन लोगो को Programming Language की Knowledge होती है इन्हें Programmer, Coder व Software Developer के नाम से जाना जाता है।

Programming Language:

दोस्तों Programming Language में बहुत से Keywords, Functions और Rules होते है जो की कंप्यूटर बड़े ही आसानी से समझ जाता है, इन Keywords और Rules की मदद से एक Programmer किसी Programs को लिखता है। या सीधा सीधा आप ये भी बोल सकते है। की Programming Language वो होते है। जिसमे सॉफ्टवेयर बनाये जाते हैं। अब Programming Language भी बहुत होते हैं। जैसे C,C++, JAVA, PHP, .NET और भी बहुत होते हैं।

दोस्तों आप Internet या आपके मोबाइल के Play Store से जितने भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते है। वो सब इन Programming Language से ही बनाया जाता हैं।

Types of Software सॉफ्टवेयर के प्रकार:

दोस्तों अगर सॉफ्टवेयर के Types की बात करे तो ये बहुत टाइप की होती है। अलग अलग काम या Task को करने के लिए अलग अलग Types के सॉफ्टवेयर होते हैं।

दोस्तों सॉफ्टवेयर मुख्यतः दो types के होते हैं।

  1. System Software
  2. Application Software

What is System Software- सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या हैं?

System Software वो सॉफ्टवेर होते है जो कंप्यूटर के background में चलते हैं. इनका काम system को manage करना और system को चलने में मदद करना होता हैं। जितने भी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होते है, वो सब System Software के अन्दर ही Install होता हैं। System Software के बिना आप Application Software को नहीं चला चला सकते है।

दोस्तों जब भी कोइ नया Computer बनाया जाता है तो उसमें सबसे पहले System Software डाले जाते है System Software कंप्यूटर के Operating System को कहते हैं।

Operating System user और Computer Hardware के बीच में interface का काम करती है यह एक बहुत बड़ा program होता है। जो की पुरे सिस्टम को manage का काम भी करती हैं। ये कुछ Examples हैं Operating System के Windows, Linux, Unix और Macintosh अगर Smartphone’s की बात करे तो Android और windows operating system Smartphone’s में use किया जाता हैं।

2. language translator:

AssemblersCompilers और interpreters language translators के Example हैं। इन programs को Programming Language के लिए बनाया जाता हैं। इनका काम high-level Programming को Execute करना होता हैं।

3. Utility Programs:

इन Programs को Computer Devices और Resources को Manage करने के लिए बनाया जाता हैं। Communication Tool और Disk management और Virus Scanner Programmer जिसे Antivirus भी कहा जाता हैं. ये सब Utility Programs हैं।

What is Application Software- Application Software क्या हैं?

Application Software वो सॉफ्टवेयर होते है जिन्हें Instruction की जरुरत होती है। और सॉफ्टवेयर किसी Specific Taskको करने के लिए बनाया जाता हैं। हम अपनी daily life में ऐसे सॉफ्टवेयर को ही use करते हैं।

ये सॉफ्टवेयर हमारे आवश्यकता को पूरा करने के लिए बनाये जाते है चलिए इसके कुछ उदहारण के बारे में बात कर लेते हैं।

  • Word Processors:

किसी Document को बनाने बाले सॉफ्टवेयर जिनका use ऑफिस के काम काज में किया जाता है। उससे Word Processors कहा जाता हैं. Microsoft Word इसका सबसे बढ़िया उदहारण हैं। इसी तरह के जितने भी सॉफ्टवेयर होते हैं। सबका काम Documents को digital रूप में कंप्यूटर में स्टोर करना होता हैं।

2. Database Software:

ऐसे सॉफ्टवेयर का use हम किसी Database को Create करने के लिए या Manage करने के लिए करते हैं। बड़ी बड़ी कंपनी या Organization इसका use Data या Information को आसानी से Manage करने के लिए करती है। Examples MS Access, MySql, Oracal आदि।

 3. Multimedia Software:

ऐसे सॉफ्टवेयर जिनका use हममे Audio, Video File को Play करने के लिए किया जाता है। जैसे VLC Player, Windows Media Player etc.

4. Education and Reference Software:

Education Software से School या कॉलेज के Students को पड़ने में use किया जाने वाला सॉफ्टवेयर को Education and Reference Software कहा जाता हैं। जैसे Fun School, 3D Indiana, Delta Drawing, ऐसे बहुत से उदहारण है।

5. Web Browser

Internet को Access करने के लिए Web Browser का इस्तमाल होता है। किसी Website या Web Page को Open करने के लिए Web Browser का use किया जाता हैं। Examples- Google Chrome, Internet Explorer, Mozilla FireFox ये सभी एक Web Browser के उदहारण हैं।

दोस्तों इसके अलावा भी बहुत Types के Application Software होते हैं। जिन्हें उनके सुबिधा के हिसाब से use किया जाता हैं।

sanjayb575

A Professional Blogger, Website Designer and Developer. By Education, a Software Engineer. Sanjay Completed his B.Tech in 2014 form Uttarakhand Technical University.

Leave a Reply