What is CRT? CRT क्या हैं ? यहाँ काम कैसे करता हैं?

What is CRT? Cathode Ray Tube क्या हैं ? यहाँ काम कैसे करता हैं?

हेल्लो दोस्तों, CRT क्या हैं (What is CRT?) और यहाँ काम कैसे करता हैं? बैसे तो आप में से बहुत लोगो को पहले से ही इसके बारे में पता होगा पर बहुत से लोग ऐसे भी हैं इन्हें इसके बारे में नहीं पता हैं, तो में उन सभी लोगो को इस आर्टिकल में पूरी जानकारी देने वाला हूँ की CRT क्या होता हैं, और यहाँ काम कैसे करता हैं? तो चलिए जान लेते हैं CRT के बारे में.

What is CRT? Cathode Ray Tube क्या हैं?

दोस्तों CRT का पूरा नाम हैं “Cathode Ray Tube” यहाँ एक English नाम हैं. इसका कोई हिंदी नाम नहीं हैं फिर भी आप इसे “कैथोड किरण नलिका” कहा जाता हैं. दोस्तों इसमें सामने से एक बड़ी स्क्रीन लगी होती हैं. और इसके पीछे एक Tube होती हैं. Tube में से किरने स्क्रीन पर पडती है इससे स्क्रीन चमकता हैं. और हमने स्क्रीन पर चित्र या आकृति दिखाई देती हैं.

What Is CRT IN HINDI
What Is CRT HINDI

CRT स्क्रीन का स्तेमाल पहले किया जाता था, इससे आपने घरो पर पुराने TV, में या फिर पुराने कंप्यूटर मॉनीटर्स में देखा होगा,

इसमें पहले CRT Technology को use करके बनाया जाता था, यहाँ काफी बड़े आकर के होते थे,

अब इसकी जगह LCT, और LED जैसी Technology ने ले लिया हैं.

How To Work CRT? CRT काम कैसे करता हैं?

जैसे की दोस्तों CRT का पूरा नाम आपको पता चल गया हैं की CRT को “Cathode Ray Tube” कहा जाता हैं इसमें एक vacuum tube होता हैं, जिसमें एक या एक से अधिक electron guns और एक phosphorescent screen होता हैं जिसका उपयोग पारंपरिक कंप्यूटर के प्रदर्शन और टेलीविजन में किया जाता है यह इलेक्ट्रॉनों को Tube के पीछे से Display Screen पर ले जाकर काम करता है जहां यह phosphorous के साथ टकराता है.

जब electrons phosphorous को मारते हैं, तो वे चमकते हैं और स्क्रीन पर दिखाई देता हैं

स्क्रीन पर दिखाए गए रंग को तीन रोशनी लाल, हरा और नीला द्वारा बनाया जाता है,

और इसे अक्सर RGB कहा जाता है,

जब एक Speaker या अन्य चुंबकीय Devices Cathode Ray Tube Monitor के करीब रखे जाते हैं

तो यह हस्तक्षेप होता है यह चुंबकीय प्रभारों के कारण होता है, जो इलेक्ट्रॉनों के मार्ग को मार्गदर्शन करता है

LCD और Flat Screen इस समस्या का सामना नहीं करते क्योंकि वे चुंबकीय आरोपों का उपयोग नहीं करते हैं अब LCD और LED में Tube भी स्तेमाल नहीं होता है, जिसके कारण वे सीआरटी मॉनिटर से बहुत पतले दिखते हैं Cathode Ray Tube मॉनिटर की तुलना में LCD मॉनिटर बहुत ज्यादा बेहतर हैं, लोग अब Cathode Ray Tube की तुलना में LCD को use करना ज्यादा पसंद करते हैं, मार्किट में भी अभी के टाइम पर CRT मॉनिटर बहुत ही कम उपलब्ध हैं.

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आप समझ गए होंगे की Cathode Ray Tube क्या हैं, और ये काम कैसे करता हैं? अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आयी हैं तो आप मुझे नीचे कमेंट कर के जरुर बताये धन्यवाद.

What is IP Address? IP Address क्या हैं?

CPU क्या होता हैं?

HDD VS SSD में क्या अंतर हैं?

वेबसाइट क्या होता हैं?

इन्टरनेट किसे कहते हैं?

sanjayb575

A Professional Blogger, Website Designer and Developer. By Education, a Software Engineer. Sanjay Completed his B.Tech in 2014 form Uttarakhand Technical University.

Leave a Reply

Close Menu