What is CPU? CPU क्या होता हैं? Explain in Hindi

What is CPU? CPU क्या होता हैं? Explain in Hindi

अगर आप जानना चाहते हैं की CPU क्या होता हैं? (what is CPU) वो भी हिंदी में तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं, क्योंकी आज हम इस आर्टिकल में इस के बारे में ही बात करने वाले हैं, की CPU computer में किस तरह काम करता हैं. दोस्तों टेक्नोलॉजी काफी ज्यादा डेवलप्ड हो गयी है, और हर किसी फिल्ड में इसका use बहुत ज्यादा हो रहा है. जैसे की हमारा India, Digital India बन रहा है. उसी बजह से कंप्यूटर से हर कोई किसी न कीसी प्रकार से जुड़ा हुआ हैं. तो ऐसे में हमे पता होना चाहिए की ये कैसे काम करता हैं. दोस्तों इस आर्टिकल में हम CPU की बात कर रहे हैं तो चलिए जान लेते हैं की CPU किसे कहते हैं और इसका क्या काम होता हैं Computer एक में.

What is CPU? CPU किसे कहते हैं?

दोस्तों C.P.U. का पूरा नाम  C.P.U का पूरा नाम Central Processing Unit है । इसे प्रोसेसर या Microprocessor भी कहते है। यह कंप्यूटर से जुड़े विभन्न यंत्रो को नियंतित्र करता है । यह कंप्यूटर के द्वारा प्राप्त सूचनाओं का विश्लेषण करता है । यह एक Electronic microchip है जो Data को information में बदलते हुए Process करता है ।इससे कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है । यह कंप्यूटर सिस्टम के सारे काम को नियंतित्र करता है और Input और Output में बदलता है । यह Input और Output Unit से मिलकर पूरा कंप्यूटर सिस्टम बनाता है । यह कंप्यूटर का एक हिस्सा है जो कंप्यूटर प्रोग्राम में दी गयी हर जानकारी को जैसे की Arithemetic logic या कोई अन्य जानकारी को operate करता है । C.P.U सिर्फ Processing Device से कार्य करता है और इससे Processing Unit बताया जाता है ।

यह भी पढें – What is Internet? इंटरनेट क्या हैं?

CPU में मुख्यतः तीन प्रकार की यूनिट होती हैं तो चलिए जान लेते हैं की वो यूनिट कोनसे हैं

  • Arithmetic Logic Unit ( अर्थमेटीक लॉजिक यूनिट ):

अर्थमेटीक लॉजिक यूनिट (Arithmetic Logic Unit ) अंकगणितीय गणना (Arithmetic Calculation) और तार्किक गणना (Logical calculation) का काम करता है, जैसे जोड़, घटाव, गुणा, भाग और <, >, =, हाँ या ना

  • Control Unit ( कंट्रोल यूनिट ):

कंट्रोल यूनिट (Control Unit) कंप्‍यूटर में हो रहे सारे कार्यो नियंत्रित करता है,
और इनपुट, आउटपुट डिवाइसेज, और अर्थमेटीक लॉजिक यूनिट (Arithmetic Logic Unit ) के सारे गतिविधियों के बीच तालमेल बैठाता है।

  • Memory Unit (मेमोरी यूनिट):

मेमोरी यूनिट का काम होता हैं, की कंप्यूटर में data और  स्टोरेज को नियन्त्र करना, इसे  मुख्यतः दो भागो में बाटा गया हैं, प्राइमरी और सेकंड्री मेमोरी।  प्राइमरी मेमोरी का use तब होता हैं, जब कम्पुटर पर कोई काम चल रहा होता  हैं. तो सारा लोड इस मेमोरी में पड़ता हैं. और सेकंड्री मेमोरी का use data को कंप्यूटर में स्टोर या सेव रखने   होता   हैं.

What Is Core In Processor? प्रोसेसर में कोर क्या होता हैं?

Core (कोर) CPU यानि Processor के अंदर लगी एक गणना (Computation) करने वाली यूनिट या चिप होती हैं, एक Core  वाले को Single Core Processor कहते हैं processor की Power  गीगाहर्टज (GHz) पर निर्भर करती हैयानि जो प्रोससेर जितने ज्‍यादा गीगाहर्टज (GHz) का होगा उतनी ही तेजी से गणना करेगा।अब फिर सेे बात करते हैंं कोर की डुअल-कोर, क्वाड-कोर, ऑक्टा-कोर क्‍या हैं ? Single Core Processor ज्‍यादा बोझ पडते ही हैंग होने लगता थाइसलिये इसकी क्षमता बढाने के लिये प्रोसेसर में अतिरिक्‍त कोर (Core) लगाये जाते हैं, इनकी Core की संख्‍या के आधार पर ही प्रोसेसर के नाम  हैं

  1. दो कोर मतलब –  Dual Core Processor
  2. चार कोर मतलब – Quad Core Processor
  3. छह कोर मतलब – Hexa Core Processor
  4. आठ कोर मतलब – Octo Core Processor
  5. दस कोर मतलब – Deca Core Processor

तो दोस्तों आशा करता हु की अब आप समझ गए होंगे की CPU और processor क्या होता हैं

और Core Processor किसे कहा जाता हैं. आर्टिकल अच्छा लगा हो तो मुझे comment में जरुर बताये,

और आप अगर मुझसे कुछ और भी जानना व सीखना चाहते हो तो वो भी आप नीचे comment में लिख सकते हैं.

Leave a Reply