What is Captcha Code? Captcha Code क्या होता हैं?

What is Captcha Code? Captcha Code क्या होता हैं? और इसे क्यों इस्तेमाल किया जाता हैं?

दोस्तों Internet की दुनिया में कैप्चा क्या हैं(What is Captcha Code?) तो दोस्तों अगर आप  ये जानना चाहते हैं की कैप्चा या फिर Captcha Code क्या होता हैं, और इससे website पर Use क्यों किया जाता हैं. तो आप इस आर्टिकल को पूरा पड़े इस आर्टिकल में मैंने पूरी जानकारी दी हैं इसके बारे में.

What is Captcha Code?
What is Captcha Code?

दोस्तों आप जब भी किसी Website के Registration पेज पर जाते हैं, और वहां पर registration करते हैं तो आपसे Captcha Code लिखने को बोला जाता हैं, जो की बहुत पेचीदा होता हैं, यहाँ एक Alphabets और Number का Code होता हैं. बहुत से लोगो को इससे Fill करने में काफी तखलीफ़ होती हैं क्युकी इसमें Upper case और Lower Case दोनों मिक्स होते हैं, जैसेUpper Case I और Lower case l, Upper Case O और number 0 इन सब में काफी Confusion होता हैं. तो चलिए इसके बारे में आपको बताता हु की ऐसा क्यों किया जाता हैं.

What is Captcha Code ( कैप्चा कोड क्या हैं ):

दोस्तों Captcha Code का Full Form होता हैं. Complete Automated Public Turing Test To Tell Computers and Human Apart. इसे सबसे पहले सन 2000 में Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langfordके द्वारा  दुनिया में लाया गया था. जो की Carnegie Mellon University के Professor थे. इसे आप ऐसे भी समझ सकते हैं यहाँ एक येसी Technique हैं जिसके मदद से इंसानों और मशीनों में फरक किया जा सकता हैं.

इसे भी पड़े:What is Website? Explain in Hindi

आप इसे ऐसे भी समझ सकते हैं. यहाँ एक ऐसा जरिया हैं जो की एक Secirity Check के तरह काम करता हैं और इसको पार करना एक मशीन या रोबोट के पक्ष में सम्भव नहीं हैं इसके इस्तमाल से Spams और Unauthorised Access को बहुत हद तक रोका जा सकता हैं.

Mainly दो तरह के Captcha Code का Content Generate किया जा सकता हैं.

  • आप खुद भी कोड Submit कर सकते हैं.
  • आप चाहे तो Automatically Code Generate भी कर सकते हैं.

कैप्चा कोड का इस्तेमाल क्यों किया जाता हैं:

Captcha Code का इस्तेमाल एक Security Measure के रूप में किया जाता हैं, जिसे केवल इंसान ही Solve कर सकता हैं न की कोई मशीन या रोबोट. क्योकि Robots इस प्रकार के Security को पार नहीं कर सकते हैं.

इसे भी पड़े:What is WiFi? WiFi क्या हैं और WiFi काम कैसे करता हैं?

इससे काम Hackers और Spammers को होता हैं. जिससे की कोई Restricted Area में Crawl न कर पाए. और वेबसाइट का Data सुरक्षित रहे. आप खुद ही सोचिये Website या Blog Owner कोई भी Security Measure कैप्चा की तरह इस्तमाल नहीं करेगा तो रोजाना उसे ऐसे हजारो की संख्या में Spam Mails और Messages आयेंगे. इसी लिए लोग अपने Website या Blog पर Captcha Code लगते हैं.

Captcha Code को Generate kaise करते हैं:

दोस्तों Captcha Code को Genetare करने के लिए उसके image में Text और number को include करने के बाद उस image को विकृत कर दिया जाता हैं ताकि उन अक्षरों को कोई भी OCR Technilogy नहीं पहचान सके, इसे केवल इंसान के आखो से ही पड़ा और समझा जा सकता हैं. दोस्तों अभी तक दुनिया में एक भी बेहतरीन Captcha Code Solving Algorithmतैयार नहीं हुआ हैं.

Captcha Code काम कैसे करता हैं:

Captcha Code का एक Database होता हैं जहाँ की बहुत सारे image और Characters होते हैं, जब भी हम कोई नया कैप्चा Request करते हैं तो उसका Algorithm Randomly एक Puzzel तैयार करता हैं, यदि User का लिखा हुआ Code Match कर जाता है तो आप उस Website में Enter कर सकते हैं, और अगर Code Match नहीं करता हैं तो Algorithm एक नया Code आपके सामने उस जगह पर आता है. और सिलसिला ऐसे ही रहता चलता हैं

Types of Captcha Code:

आपको आभी तक बहुत से प्रकार के Captcha Code का सामना करना पड़ा होगा जिस type का Website होता हैं वो उसी प्रकार का कैप्चा का इस्तेमाल करते हैं तो चलिए आपको बताते हैं की अभी तक कितने प्रकार के Captcha Code मौजूद हैं.

  • Text recognition based (example: reCHAPTCHA): इस प्रकार के कैप्चा में जो Puzzle आता है. वो सारे Text Based होते हैं. इसमें User को Code को Solve करने के लिए उस लिखे Text को पहचाना पड़ता हैं और उसके बाद Website में Enter कर सकता हैं.
  • Image recognition based (example: identiPIC): इस प्रकार के Captcha में जो puzzle आता हैं, वो सारे Image Based होते हैं, इसमें यूजर को दिए हुए Image को पचाना पड़ता हैं. और उसके बाद ही यूजर Website में Enter कर सकता है.
  • Social Authentication/ Friend Recognition (example: Facebook Captcha): इस प्रकार के कैप्चा को मुख्यता Social Media के Website में इस्तमाल किया जाता हैं यहाँ Friend Profile Photo based होता हैं. जिसमे यूजर को Code को हल करने के लिए उस Profile Photo को पहचानना होता हैं. फिर उसके बाद Website में Enter कर सकते हैं.
  • Logic Questions Based (example: textCAPTCHA) इस प्रकार के Captch में जो भी Puzzle आते है वो सारे Logical question based होते हैं जिसमे user को Captcha को Solve करने के लिए पूछे गए question का जबाब देना होता हैं जबाब सही होने पर User Website में Enter कर सकता हैं.
  • User interaction Based (example: Slider Type): इस प्रकार के कैप्चा में जो Puzzle आता हैं वो सारे Interaction Based Question होते हैं, जिसमे User को Code solve करने के लिए उन questions का Answer देना पड़ता हैं उसके बाद ही User Website में Enter कर सकता हैं.

इसे भी पड़े:What is Web Browser- Explain in Hindi

TOP 10 RICHEST PEOPLE IN THE WORLD 2020

तो दोस्तों ये थी जानकारी कैप्चा कोड के बारे में आशा करता हूँ की आपको अब अच्छे से समझ में आ गया होगा की आखिर कैप्चा कोड क्या होता हैं और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता हैं. यदि आपके मन में अभी भी कोई प्रशन हैं तो आप Comment के माध्यम से मुझसे पूछ सकते हैं.

sanjayb575

A Professional Blogger, Website Designer and Developer. By Education, a Software Engineer. Sanjay Completed his B.Tech in 2014 form Uttarakhand Technical University.

Leave a Reply