Home Computer What Is An Operating System? माइक्रोसॉफ्ट विंडोज (Microsoft Windows) क्या है?

What Is An Operating System? माइक्रोसॉफ्ट विंडोज (Microsoft Windows) क्या है?

What is Operating System? माइक्रोसॉफ्ट विंडोज (Microsoft Windows) क्या है ?

दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है Operating System in hindi क्या आपको पता है, की माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है और ये काम कैसे करता है. तो इस पोस्ट में मैंने आपको MS WINDOWS के बारे में पूरी जानकारी दी है. दोस्तों आपमें से बहुत से लोगो को इसके बारे में पहले से जानकारी होगी मेरे इस पोस्ट का उद्देश्य यहाँ है की टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी तो internet में आपको बहुत मिल जाएगी पर वो सब इंग्लिश में होगी, हिंदी में जानकारी बहुत कम मिलती है.इसलिए मैंने इस पोस्ट मे Windows Operating System के बारे में पूरी जानकारी दि है जिसे पड़ने के बाद आप बड़े ही आसानी से समझ जायेंगे की विंडोज Operating क्या है. दोस्तों Windows Operating System को जानने से पहले आपको Operating System को जानना होगा.

Operating System क्या हैं?

Operating System कंप्यूटर का एक ऐसा सिस्टम होता हैं. जो की यूजर और कंप्यूटर के बीच में एक माध्यम का काम करता हैं. कंप्यूटर एक मशीन है इसलिए वह हमारे दिए हुए कमांड या निर्देश को समझ नहीं पाती है. Operating System काम यहाँ होता है की हमारे द्वारा दिए निर्देश को कंप्यूटर को समझाना. Operating System की मदद से कंप्यूटर हमारे निर्देशों को समझ कर कार्य को पूरा करता है. बिना Operating System के हम किसी भी को चला नहीं सकते हैComputer सिस्टम में पूरी मेन भूमिका Operating सिस्टम का ही होता है. इसके बिना कंप्यूटर का कोई बजूद नहीं हैं.

ये भी पड़े: What is Website? Explain in Hindi

Types of Operating System

Operating System कई प्रकार के होते है इनको इनके अलग अलग काम करने के  तरीको से विभाजित किया गया जैसे

  1. Single Tasking:- सिंगल टास्किंग OS में एक वक्त में सिर्फ एक ही टास्क या एक ही काम कर सकते हैं. इसOS का उपयोग किसी एक निर्धारित कार्य को करने के लिए किया जाता है.
  2. Multi Tasking OS:- Multi Tasking OSमें एक ही वक्त में एक से अधिक काम या टास्क कर सकते है, इस OS का उपयोग सब जगह पे किया जाता है.
  3. Single-User सिंगल युजर OS में एक समय पर केवल एक व्यक्ति कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकता है. इसका उपयोग आम तोर पर घरेलु कंप्यूटर या व्यक्तिगत कंप्यूटर में किया जाता है.
  4.  Multi-User OS:इस OS पर एक वक्त पर एक या एक से अधिक व्यक्ति काम कर सकते हैं. इसका उपयोग बड़ी बड़ी कंपनीओ में किया जाता है.

मुख्यता OS के प्रकार येही होते है. इनके आलावा भी अभी और भी OS है जिनको उनके काम के प्रारूप विभाजित किया गया है

Advantages of Microsoft Windows.

  1. Easy To Use :- Microsoft Windowsने अपने सिस्टम में पहले से बहुत जायदा बदलाब व सुधर किया है. जिस करण इससे use करना बहुत ही आसन है, बाकी os के तुलना में इस कोई भी व्यक्ति बड़े ही आसानी से उपयोग कर सकता है.
  2. Software:-Windowsमें आपको दुसरे OS की तुलना में जायदा सॉफ्टवेर मिल जायेंगे Use करने को, इस्सकी लोकप्रियता अधिक होने के कारण Software Developers Windows पर ही जायदा सॉफ्टवेर बनाते है इसी कारण आपको ज्यादा सॉफ्टवेर के Options मिल जाते है.
  3. Compatibility:-विंडोज पुराने संस्करणों पर इस्तेमाल किये जाने वाले प्रोग्राम को अपने नए संस्करणों पर भी सपोर्ट करता है. जो इसको कम्पेटिबल बनता है.

ये भी पड़े: What is Cloud Computing- Explain in Hindi

Disadvantages of Windows

  1. Price:-Mircosoft Windows की कीमत दुसरे OS की तुलना में काफी अधिक है.
  2. Security:-Windows की Security बाकि OS की तुलना में कम सिक्योर मानी जाती हैं. विंडोज Hack करना बाकि OSकी तुलना में ज्यादा आसन मन जाता है.
  3. Reliability:-Windows को समय समय पर Reboot करना पड़ता है, नहीं तो सिस्टम Hang हो सकता है.
Sanjay Biswashttp://www.ipageexpert.com
A Professional Blogger, Website Designer and Developer. By Education, a Software Engineer. Sanjay Completed his B.Tech in 2014 form Uttarakhand Technical University.

Most Popular

Recent Comments