What is Google Adsense? Google Adsense क्या हैं?

What is Google Adsense? Google Adsense क्या हैं?

Google Adsense क्या हैं What is Google Adsense दोस्तों अगर आप Online काम करते हैं, या फिर Online Internet पर काम करना चाहते हैं, तो आपने कही न कही Google Adsense के बारे में सुना या फिर पड़ा जरुर होगा. तो आज के इस आर्टिकल में आपको Google Adsense के बारे में ही बताने वाला हूँ. तो दोस्तों अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े आपको इसमें Google Adsense से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी.

बहुत से लोग internet पर अपनी Website या फिर Youtube channel पर Google Adsense से बहुत सरे पैसे कमाते हैं, उनको तो इसके बारे में पता ही हैं, पर अगर आप इस काम में नए हैं या फिर सोच रहे हैं Website या फिर Youtube channel से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो आपको Google Adsense के बारे में अच्छी जानकारी होनी जरुरी हैं. अगर आपकी Website या Youtube Channel पर अच्छे Viewers या अच्छा Traffic आ जाता हैं तो आप Google Adsense के Advertiesment को अपने वेबसाइट पर लगाकर अच्छे खासे पैसे कम सकते हैं.

What is Google Adsense?

दोस्तों Adsense, Google का ही एक Product हैं. जो की Publisher जैसे Website/Blog या पर Ads Display कराती हैं इसके अलावा जो लोग Youtube पर Video बनाते है उन YouTubers के Video में Ads Display कराती हैं और इससे Blogger और Youtubers अपने Website और Youtube Channel से पैसे कमाते हैं, एक बार अगर आपकी Blog Adsense Approve हो जाती हैं फिर उसके बाद आप adsense के Ads को लगाकर लाखो रुपये अपने ब्लॉग से कम सकते हैं. Adsense से दो तरह की income कमाई जाती हैं.

Impressions: ये रोज आपके Ads कितनी बार देखे गए उसका हिसाब रखती हैं. और इसके हिसाब से आपको पैसे देती हैं. आप येसा मान सकते हैं की Adsense आपको 1000 View के लिए $1 देती हैं.

Clicks: ये Depend करता हैं की आपके Ads पर कितने Clicks हुए हैं.

एक बार आपका Adsense Account Approve हो जाये तो आप उसके बाद आप अपने हिसाब से Ads को Locks दे सकते हैं. और अपने हिसाब से Ads को अपने Blogs पर Display करा सकते हैं. एक बार आपके Adsense Account में $100 हो जाये फिर आप इसे Check द्वारा या फिर Direct अपने Bank account में Transfer कर सकते हैं.

Google Adsense कैसे काम करता हैं?

जो लोग अपनी Website/Blogs पर Ads लगते हैं, उन्हें Publisher कहा जाता हैं और हम जिनका Ads हम देखते हैं वो Advertiser होते हैं दोस्तों अगर आप किसी company के  Ads को अपने Blog पर लगाना चाहते हैं. तो ये इतना आसन काम नहीं होगा और आपको आलग आलग कम्पनी से Direct बात करनी पड़ेगी ये इतन आसन नहीं होता है ऐसे में  Google ने अपना एक Product बना रखा हैं जिए Adwords कहते हैं.

इसका इस्तेमाल Advertiser यानि की जिस भी कंपनी या फिर व्यक्ति को अपने  Product को Promote करना होता हैं वो Adwords में अपने Ads को Register करता हैं और उसके बाद Google Adsense उन Ads को Publisher के Blog या Website में Show करता हैं. Adwords में Advertiser को अपने Ads को Register करने के लिए Charge देना पड़ता हैं जिसका कुछ प्रतिशत Google अपने पास रखती हैं और बाकि Publisher यानि Website/Blog के मालिक को दे देता हैं.

जब कोई Advertiser किसी कंपनी या Product के ads को Adwords में Register करता हैं तो उसका एक Keyword होता हैं. ये keywords वो होते हैं, जिसे आप search करते हैं. जब किसी वेबसाइट या Blog में कोई Keyword होता हैं तो Google Adsense उन Keywords को Adwords में Search करता हैं, और उसी Keywords के Ads को आपके Blog/Website में दिखता हैं. जैसे की दोस्तों अगर आपने किसी मोबाइल के बारे में अगर अपने Website में लिख रखा हैं तो Adsense मोबाइल के Ads को आपके Website पर दिखायेगा.

इन्हें भी पड़े:

What Is IP Address- IP Address क्या होता हैं?

इसके आलावा एक दूसरा तरीका भी होता हैं, जिसे Interest-Based Advertising कहाँ जाता हैं. जब आप कोई e-Commers Site को visit करते हैं या फिर किसी Product बार बार search करते हैं तो आपके Browser के History में वो Data Save होता रहता हैं. ऐसे में Google के Robots उस Data को access करके आपको उसी Keyword या Product से Related Ads को दिखता हैं.

तो दोस्तों ये थी जानकारी Google Adsense के बारे में अगर आपके मन में अभी भी कोई प्रशन हैं तो आप मुझे Comment में पूछ सकते हैं. में आपकी मदत जरुर करूँगा.

sanjayb575

A Professional Blogger, Website Designer and Developer. By Education, a Software Engineer. Sanjay Completed his B.Tech in 2014 form Uttarakhand Technical University.

Leave a Reply